अगर रोज करेंगे इस फल का सेवन तो डॉक्टर से बनी रहेगी दुरी…………

अगर रोज करेंगे इस फल का सेवन तो डॉक्टर से बनी रहेगी दुरी…………..

 

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी, एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे। और इसमें गलत ही क्या है। जब भी स्वास्थ के लिए फलों की बात होती है, तो अक्सर पहला नाम सेब का ही आता है। सेब फलों में सबसे ज्यादा गुणकारी है। इसमें मौजूद विटामिन और पोषक तत्व हर तरह की बीमारी के लिए फायदेमंद है। मोटापा हो या फिर पेट से जुड़ी समस्याएं इसे खाने से बहुत राहत मिलती है। जो लोग खाली पेट रोजाना सुबह 1 सेब का सेवन करते हैं, उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है।

आइए जानें इससे मिलने वाले फायदे…

प्रतिरोधक क्षमता :-

-सेब में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इससे शरीर को विभिन्न प्रकार के संक्रमणों व रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है।

-सेब में उपस्थित पेक्टीन शरीर मे गेलेक्टेरुनिक एसीड उत्पन्न करता है जिससे इन्सुलिन की जरूरत कम हो जाती है।इस प्रकार सेब डायबीटीज में हितकारी है।

दमा से छुटकारा :-

-सांस की बीमारी यानि दमा से छुटकारा पाने के लिए सेब या फिर सेब के जूस का सेवन करें। सेब में मौजूद फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है। इससे दमा रोग से राहत मिलती है।

-सेब में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं।

-इसमें खनिज तत्व और विटामिन अधिक मात्रा में मौजूद रहते है।

-सेब में उपस्थित लोह तत्व से शरीर में नया खून बनने में मदद मिलती है।

-गुर्दे की पथरी वाले रोगियों को नियमित रूप से सेब इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

हृदय-रोगों में :-

-हृदय-रोगों में सेब अति गुणकारी सिद्ध हुआ है। उच्च रक्तचाप में इसका उपयोग लाभदायक है।इसमें अच्छी मात्रा में पोटेशियम और फ़ास्फ़ोरस पाया जाता और सोडियम नही के बराबर होता है। प्रतिदिन सेब का सेवन शरीर की धमनियों को सुचारु करता है।

-यह फाइबर का बड़ा स्रोत है जो कॉलेस्ट्रॉल को क्लॉट होने से रोकता है। इससे आपका दिल सेहतमंद रहेगा।

कैंसर :-

-विभिन्न शोधों में अब यह बात साबित हो चुकी है कि सेब में ऐसे कई तत्व हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदद करते हैं। हां, सेब का यह फायदा तभी होगा जब आप इसे इसके छिलके सहित खाएंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *