अगर शरीर की इस कमी को कर लेंगे पूरी तो आप भी जीत जायेंगे कोरोना वायरस से जंग…

अगर शरीर की इस कमी को कर लेंगे पूरी तो आप भी जीत जायेंगे कोरोना वायरस से जंग………..

 

वर्तमान समय में पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही हैं। इस वायरस से 18 लाख से अधिक का संक्रमित हो चुके हैं और 1 लाख 14 हजार से अधिक लोगों को मौत हो चुकी है। जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में है, ऐसे में इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए डॉक्टर्स ने कई बातें कही हैं। डॉक्टर्स ने कहा है कि इसके प्रकोप से बचने के लिए शरीर की मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने की जरूरत है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, जिस महिला-पुरुष की इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होगी, उस पर कोरोना वायरस का ज्यादा असर नहीं होगा। किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डॉक्टर सुजाता देव ने कहा, प्रकृति ने हर जीवित शरीर में एक ऐसी व्यवस्था बनाई है, जो उसे नुकसानदेह जीवाणुओं, विषाणुओं और माइक्रोब्स वगैरह से बचाती है। इसे ही रोगप्रतिरोधक शक्ति या इम्यूनिटी कहा जाता है, जब बाहरी रोगाणुओं की तुलना में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ती है। ऐसा होना पर सर्दी, जुकाम, लू, खांसी, बुखार आदि बीमारियों से भी बचाव होता है।

कैसे बढ़ाएं इम्युनिटी

डॉक्टर्स के अनुसार, आहार में एंटीअक्सिडेंट की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट बीमार कोशिकाओं को दुरुस्त करते हैं और सेहत बरकरार रखते हुए उम्र के असर को कम करते हैं। विटामिन तथा जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं। हरी सब्जियों तथा फलों को विशेष रूप से भोजन में शामिल करें। भरपूर नींद तथा तनावमुक्त रहने का अभ्यास करें।

तेल मालिश :-

सूर्य की रोशनी में सवेरे तेल मालिश करने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

विटामिन-डी रोग प्रतिरोधकता के लिए महवपूर्ण कारक है। सभी खट्टे फल इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते है।

सब्जियों का सूप पीना इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है, सर्दी-जुकाम में भी फायदा करता है।

सर्दी-जुकाम-खांसी वगैरह ज्यादा दिनों तक बनी रहे तो इसे सामान्य न समझें और इलाज कराएं।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *