काली मिर्च, कई बीमारियों को साधने में करती है मदद…….

काली मिर्च में होता है पेपराइन, जो सुधारता है पाचन, कई बीमारियों को साधने में करती है मदद……

 

गरम मसालों में इस्तेमाल की जाने वाली काली मिर्च, जिसे ‘क्वीन ऑफ स्पाइस’ भी कहा जाता है, वह कई औषधियों से भी भरपूर है। खाने में स्वाद बढ़ाने वाली काली मिर्च को कई तरह की सब्जियों में डालकर खाया जाता है, लेकिन इसके औषधीय गुण हैरान कर देने वाले हैं। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटिन के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं। काली मिर्च में पेपराइन नामक रसायन होता है। इसी के कारण तीखा स्वाद आता है। पेपराइन पाचन सुधारता है।

आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च को खाने से सिर्फ 7 दिनों में ही कई रोग ठीक किए जा सकते हैं, लेकिन इसका फायदा खाली पेट खाने से अधिक होता है। काली मिर्च की तासीर गर्म होने की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादातर सर्दियों के मौसम में किया जाता है, लेकिन चमत्कारी गुणों के कारण इसका उपयोग कभी भी किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि काली मिर्च कौन सी बीमारियों को साधा जा सकता है।

सर्दी जुकाम में लाभदायक

काली मिर्च की तासीर गर्म होने की वजह से इसके सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या जल्दी दूर हो जाती है। चाय में काली मिर्च डालकर पीने से भी सर्दी जल्दी ठीक होती है। साथ ही चाय भी जायकेदार हो जाती है।

एसिडिटी और गैस की समस्या से छुटकारा

जिन लोगों को अधिकतर गैस और एसिडिटी की समस्या होती है उन्हे नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च मिलाकर आधा चम्मच खाने से आराम मिलता है।

दांत और मसूड़ों की समस्या का इलाज

काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द की समस्या दूर हो जाती है, इसके लिए काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें और इसमें कुछ बूंद सरसों के तेल की मिलाकर इस चूर्ण को दांत और मसूड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें, इससे दांत और मसूड़ों के दर्द की समस्या में राहत मिलेगी।

पेट में कीड़ों की समस्या होगी दूर

काली मिर्च का इस्तेमाल पेट के कीड़ों को दूर करने का एक बेहतर इलाज है। पेट में कीड़ों की समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च के पाउडर के साथ किश्मिश खाने से पेट के कीड़े दूर हो जाते हैं।

ऐसे दूर हो जाता है तनाव

काली मिर्च तनाव दूर करने में भी सहायक होती है, क्योंकि इसमें पिपराइन और एंटीडिप्रेसेंट के गुण होते हैं। जिन लोगों को डिप्रेशन की समस्या है, उनके लिए काली मिर्च काफी लाभकारी होती है।

कैंसर से बचाने में सहायक

काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट के साथ और भी कई तत्व मौजूद होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मददगार होते हैं। काली मिर्च के सेवन से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है।

वजन कम करने का कारगर इलाज

रोज सुबह गर्म पानी में काली मिर्च, हल्दी, अदरक और नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जो वजन कम करने में सहायक होता है हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि काली मिर्च के साथ हल्दी का सेवन काफी लाभप्रद होता है क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। काली मिर्च में मौजूद पिपराइन करक्यूमिन के लिए उत्प्रेरक का काम करता है।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .


हेल्थ संबंधी और जानकारी के लिए हमारे youtube chanel को लाइक subscribe और शेयर जरुर करे धन्वाद https://www.youtube.com/channel/UCv_gR_mNhfP-guJ530slv1w

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *