किसी वरदान से कम नहीं हैं लहसुन, सुबह खाली पेट खा ले एक कली, फिर देखें कमाल………

किसी वरदान से कम नहीं हैं लहसुन, सुबह खाली पेट खा ले एक कली, फिर देखें कमाल……………

 

लहसुन का प्रयोग आमतौर पर खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन लहसुन को भूनकर और कच्चा खाने की भी परम्परा प्राचीन काल से रही है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लहसुन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। वहीं खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे हैं। अगर आपके पेट में गैस हो रही है तो आप लहसुन को भूनकर खा सकते हैं, इससे आपको फौरन राहत मिलती है।

तो आइए आज हम आपको खाली पेट लहसुन खाने के फायदे बताते हैं। 

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से रहेंगे फिट:

फिटनेस को लेकर हर कोई जागरूक रहता है। आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो हर रोज सुबह खाली पेट एक या दो कच्चा लहसुन चबाएं और उसके बाद एक छोटा गिलास पानी पी लें। आपको कुछ दिन में फर्क साफ दिखने लगेगा। इससे आप दिन एक्टिव फील करेंगे और आपकी फिटनेस भी दिन ब दिन मजबूत होती जाएगी।

पेट की बीमारियां छूमंतर:

लहसुन खाने से पेट की समस्याओं में आराम मिलता है। लहसुन आपका पाचन, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत देने में मदद करता है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा।

ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता:

रोजाना खाली पेट लहसुन खाने से आपका ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है। लहसुन में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो । आपको हाई बीपी की समस्या में आराम दिलाते हैं। इसलिए आप सुबह खाली पेट लहसुन जरुर खाएं।

सर्दी, खांसी और जुकाम को रोकने में भी मददगार:

लहसुन खाने से आप सर्दी, खांसी और जुकाम से बचे रह सकते हैं। दरअसल लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को फ्लू के कारण होने वाली इन बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप लहसुन हो हल्का भून कर भी खा सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को करे मजबूत:

लहसुन की एक कली में 12 मिलीग्राम पोटेशियम, 5 मिलीग्राम कैल्शियम और सौ से अधिक सल्फ्यूरिक यौगिक होते हैं, जो संक्रमण और बैक्टीरिया को मारने के लिए पर्याप्त होते हैं। लहसुन के लाभों पर किए गए कई अध्ययनों से पता चलता है कि इसे खाली पेट खाने से यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है।

पौरुष शक्‍ति को देता है बढ़ावा:

लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है। यह पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है और उनकी मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है। हाल ही में किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार भी यह दावा किया गया कि जो पुरुष लहसुन खाना पसंद करते हैं महिलाएं उनके प्रति ज्यादा आकर्षित होती हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *