घर पर रहकर खाएं सेहतमंद खाना, रूटीन में शामिल करें ये सुफरफूड….

घर पर रहकर खाएं सेहतमंद खाना, रूटीन में शामिल करें ये तीन सुफरफूड…………

 

 

कोरोना के कहर ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। ऐसे में अपने देश में भी लॉकडाउन लगा दिया गया है। घर में रहने के दौरान अक्सर लोग अनहेल्दी खाना खाने लगते हैं। जिसकी वजह से सेहत के साथ ही शरीर के वजन पर भी असर पड़ता है। सोचिए जरा अगर लगातार 21 दिनों तक खानपान में लापरवाही की गई तो मोटापे के साथ ही बहुत सारी बीमारियां भी शरीर में घर बना लेंगी। इससे बचने के लिए जरूरी है सेहतमंद चीजें खाईं जाएं।

तो चलिए जानें क्या हैं वो खास सुपरफूड।

फलों का सेवन

दिनभर कुछ खाने का मन करता है तो अंगूर का सेवन करें। वैसे तो हर तरह के फल सेहत को फायदा करते हैं। जिसमें केला, सेब से लेकर संतरा, अंगूर तक शामिल हैं। आप चाहें तो फलों को मिलाकर फ्रूट सलाद भी बना सकते हैं। इसे लंच और डिनर के बीच में भूख लगने पर खाएं। खाने से पहले फलों को अच्छी तरह धोना न भूलें। फल खाने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है और एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

स्प्राउट्स

चटपटा खाने का मन करे तो आप चना, मूंग या मोठ का स्प्राउट घर में तैयार कर सकते हैं। इन्हें एक साथ मिक्स करें और उसमें टमाटर, प्याज व अन्य मनपसंद सब्जियां मिला लें। ऊपर से नींबू और चाट मसाला डालकर खाएं। इसमें पत्तागोभी, गाजर और हरा धनिया भी मिला लें। प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर स्प्राउट्स का सेवन फायदेमंद होता है।

ओट्स

अपने आहार में ओट्स शामिल करें, क्योंकि यह वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। आप नाश्ते में ओट्स, रागी फ्लेक्स या ओट्स से बना दलिया खा सकते हैं। इसमें बेसन या मूंग दाल मिलाकर चीला बना लें। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे। ओट्स खाने से पाचन सही रहता है और कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

इन सेहतमंद चीजों को अपने रूटीन में शामिल करें। घऱ में रहते हुए जब भी कुछ खाने का मन करे तो इसे खा सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .


हेल्थ संबंधी और जानकारी के लिए हमारे youtube chanel को लाइक subscribe और शेयर जरुर करे धन्वाद https://www.youtube.com/channel/UCv_gR_mNhfP-guJ530slv1w

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *