घर बैठे करे खुद पर कोरोना वायरस की जांच तो क्या करे

घर बैठे करे खुद पर कोरोना वायरस की जांच तो क्या करे……..

 

कोरोनाविरस वायरस का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में बीमारियों का कारण बनता है। मनुष्यों में, वायरस श्वसन संक्रमण का कारण बनता है जो आम तौर पर हल्के होते हैं, जिसमें सामान्य सर्दी भी शामिल है; हालांकि, सार्स, MERS और उपन्यास कोरोनवायरस जैसे दुर्लभ रूप वर्तमान प्रकोप के कारण घातक हो सकते हैं।

दोस्तों हाल ही में नोवेल कोरोना वायरस ने इन दिनों चीन समेत पूरी दुनिया में दहशत फैला रखी है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारत में भी इस वायरस के संक्रमण के कई मामले मिल गये है। दोस्तों इस वायरस की वजह से पूरी दुनिया में दहशत मची हुई है! आज हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से इस वायरस के बारे में कुछ जरूरी बातें आपको बताने जा रहे हैं, ताकि आप अपने स्वास्थ्य को लेकर हमेशा सतर्क रहें।

क्या है नोवेल कोरोनावायरस

दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसका पूरा नाम है 2019 नोवेल कोरोनावायरस (2019-nCoV)। दोस्तों ये नए प्रकार का वायरस है, जिसे सबसे पहले चीन के वुहान, हुबेई प्रांत में पाया गया। हम आपको बता दें कि पहले कभी इस वायरस की पहचान नहीं की गई थी। इसलिए इसे नोवेल नाम दिया गया है।

क्या है 2019 नोवेल कोरोनावायरस का स्त्रोत?

दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कोरोना वायरस कई वायरस की एक बड़ी प्रजाति है, जिमें से कुछ इंसानों में तो अन्य जानवरों में फैलते हैं। चीन के वुहान में जब ये वायरस फैला तो बताया गया कि इनके स्त्रोत समुद्रीजीव और जानवरों का बाजार रहा। इससे अनुमान लगाया गया है कि ये वायरस किसी जानवर से ही फैला है।

क्या हैं नोवेल कोरोनावायरस से संक्रमण के शुरुआती लक्षण?

दोस्तों अब तक जो लक्षण इस वारयस से संक्रमित मरीजों में पाए गए हैं, वे हैं

– तेज बुखार,

जुकाम (cough)

और सांस में दिक्कत आना!

कैसे फैलता है ये वायरस?

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसकी शुरुआत तो जानवरों से हुई। लेकिन अब इसका संक्रमण इंसानों से इंसानों में भी फैल रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने से भी ये संक्रमण स्वस्थ व्यक्ति में फैल सकता है। ठीक वैसे ही जैसे इंफ्लूएंजा फैलता है।

इसकी रोकथाम के लिए क्या कर रही है भारत सरकार?

दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दें भारत सरकार ने एक हेल्पलाइन बनाई है जो रोजाना 24 घंटे सक्रिय है। इस हेल्पलाइन पर लोग इस बीमारी से संबंधित हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा देश के हर राज्य में इस संक्रमण व लक्षणों पर खास नजर रखी जा रही है। हम आपको बता दे कि अब तक इस वायरस से बचने के लिए किसी तरह की वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। न ही इस संक्रमण का कोई निश्चित इलाज अब तक ढूंढा जा सका है और सरकार ने पुरे देश को लॉक डाउन कर लिया है और लोगो की सुरक्षा और वायरस पर कंट्रोल पाने के लिए  जनतक करफ्यू लाने जा रही है क्यों की अगर 24 घंटे तक वायरस को कोई इन्सानी सरीर नहीं मिलेगा तो बह अपने आप ही मर जाएगा जिससे पुरे देश को फ़ायदा होगा और इस संक्रमण से और इस महामारी से बचाव होगा

इस वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?

चीन या संक्रमित देशों की यात्रा करने से बचें।
अपने स्वास्थ्य व साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें।
समय-समय पर साबुन से हाथ की सफाई जरूर करते रहें।
खांसते या छींकते समय अपना मुंह जरूर ढकें और आस-पास के लोगों को भी ऐसा करने के लिए कहें।

देखे विडियो :-

हेल्थ संबंधी और जानकारी के लिए हमारे youtube chanel को लाइक subscribe और शेयर जरुर करे धन्वाद https://www.youtube.com/channel/UCv_gR_mNhfP-guJ530slv1w

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *