जोड़ों के दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर तक कई बिमारियों का रामबाण इलाज है ये पत्ते………….

जोड़ों के दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर तक कई बिमारियों का रामबाण इलाज है ये पत्ते…………

 

अरबी के पत्ते अपने औषधीय गुणों और सुस्वादु व्यंजनों के लिए मशहूर हैं। मगर क्या आपने जानते हैं कि यह अच्छी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। जी हां, विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर अरबी के पत्तें कई हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार होते हैं।

तो आइए जानें अरबी के पत्तों के सेहत से जुड़े तमाम फायदों के बारे में। 

आंखों की रोशनी होगी तेज:

अरबी के पत्तों में मौजूद विटामिन ए की भरपूर मात्रा आँखों समेत शरीर के अन्य अंगों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन न सिर्फ आंखों की रोशनी तेज करता है बल्कि इससे आंखों की मांसपेशियों भी मजबूत हो जाती हैं।

जोड़ो के दर्द में मिलता है आराम:

अरबी के पत्ते जोड़ो के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसकी सब्जी या काढ़ा बनाकर पीने से जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा।

तनाव से मिलेगी राहत:

इसका सेवन करने से आपका दिमाग शांत रहता है, जिससे स्ट्रेस, टेंशन और तनाव की समस्या दूर होती है। अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो इसका सेवन आपके गुस्से को भी शांत करेगा।

पेट की तकलीफ होगी दूर:

अरबी के पत्ते को डंठल के साथ पानी में उबालकर उसमें थोड़ा घी मिला लें।। इसे 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपकी पेट से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाएगी।

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर:

अरबी के पत्ते ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं। इसके पत्तों में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद:

अरबी में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यही वजह है कि इसका सेवन दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं, इसका सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *