बंद नाक की समस्या को चुटकी में दूर करेंगे ये आसान घरेलू उपाय, जानिये और शेयर कीजिये

बंद नाक की समस्या को चुटकी में दूर करेंगे ये आसान घरेलू उपाय, जानिये और शेयर कीजिये…………

 

मौसम तेजी से बदलता है तो सर्दी-जुकाम होने पर नाक बंद का खतरा बढ़ जाता है। सर्दी का मौसम हो या बेमौसम सर्दी हो गई हो, नाक बंद होने की समस्या हर किसी के साथ होती है। लेकि‍न असली समस्या तो तब होती है, जब आपकी नाक आसानी से नहीं खुलती और आपको बंद नाक की वजह से घुटन होने लगती है।

इस समय नाक बंद होना सबसे गंभीर समस्या लगने लगती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि हम बता रहे हैं आपको बंद नाक खोलने के कुछ आसान उपाय –

भाप के प्रयोग से :-

बंद नाक के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी भाप लेना ही है। भाप से आपको तुरंत राहत मिलती है और बंद नाक खुल जाती है। पानी को उबालकर उसमें कोई सुगंधित तेल या सुगंधित पत्ती डाल लें और इसकी भाप को नाक पर लें। भाप लेने से चेहरे के रोम छिद्र भी खुल जाते हैं।

लिक्विड डाइट ज्यादा लें :-

बंद नाक की समस्या की एक वजह नाक के अंदर नमी की कमी है। इसलिए लिक्विड डाइट लेने से साइनर पर पड़ने पर वाला प्रेशर कम होता है और शरीर में नमी बरकरार रहती है इसलिए नाक खुल जाती है।

गुनगुने पानी से नहाना :-

अगर नाक बंद होने की समस्या ठीक नहीं हो रही है या बार-बार हो रही है तो गुनगुने पानी से नहाने से ये ठीक हो जाती है। गुनगुने पानी से उठने वाली भाप नाक के मसल्स की सूजन को खत्म करती है, जिसकी वजह से नाक खुल जाती है।

नारियल का तेल :-

नारियल का तेल भी बंद नाक को खोलने का अच्छा उपाय है। इसके लिए नाक बंद होने पर नाक में कॉटन बॉल की मदद से दो बूंद गरम किया हुआ नारियल का तेल डालें और गहरी सांस लें। इससे आपकी बंद नाक तुरंत खुल जाएगी।

कपूर के प्रयोग से :-

कपूर में तेज सुगंध होती है जो बंद नाक को खोलने में मदद करती है। इसके लिए कपूर को छोटी सी डिब्बी में बंद करलें और जरूरत पड़ने पर डिब्बी को खोलकर सूंघें और तेज सांस लें। इससे बंद नाक तुरंत खुल जाएगी। आप चाहें तो कपूर के साथ नारियल का तेल या कोई खुशबूदार तेल मिला सकते हैं।

अधिक जानकरी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *