सुबह सुबह ये 2 दाने काफी हैं मोटापा, शुगर, कॉलेस्ट्रॉल ,हार्ट ब्लॉकेज ,कैंसर , को जड़ से मिटाने में

सुबह सुबह ये 2 दाने काफी हैं मोटापा, शुगर, कॉलेस्ट्रॉल ,हार्ट ब्लॉकेज ,कैंसर , को जड़ से मिटाने में………

 

आपने आज तक किशमिश को सिर्फ एक ड्राईफ्रूट की तरह ही खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंगूर को सुखाकर बनाई जाने वाली किशमिश सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। किशमिश खाने से जहां आप शरीर को कई सारी बीमारियों से बचा सकते हैं। तो वहीं रोजाना के खाने को भी बेहद स्वादिष्ट बना सकते हैं।

1. पाचन में सहायक:

किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। 1-12 किशमिश रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रखें तथा सुबह खाली पेट इस पानी को किशमिश के साथ पी लें।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक:

किशमिश में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं। ठण्ड में प्रतिदिन इसका सेवन करने से बैक्टीरिया और इंफेक्शन (संक्रमण) से लड़ने में सहायता मिलती है।

3. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक:

किशमिश में उच्च मात्रा में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट पाए जाते हैं। इससे हड्डियां स्वस्थ और मज़बूत रहती हैं।

4. एनीमिया:

किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन पानी में भीगे हुए किशमिश खाने से शरीर में खून बढ़ता है और इस प्रकार एनीमिया से बचाव होता है।

5. लीवर:

किशमिश एक उत्तम ड्राई फ्रूट है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होता है और लीवर को प्रभावित होने से बचाता है।

6. दिल की बीमारियों की रोकथाम में सहायक:

किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं।

7. किड़नी:

किशमिश शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और किडनी को संक्रमण और फेल होने से बचाता है।

8. विजन लॉस को रोकता है:

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन ए और बीटा केरोटिन जैसे पोषक प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो विजन लॉस से बचाव करते हैं।

हेल्थ संबंधी और जानकारी के लिए हमारे youtube chanel को लाइक subscribe और शेयर जरुर करे धन्वाद https://www.youtube.com/channel/UCv_gR_mNhfP-guJ530slv1w

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं. हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज –   पर Like or share  ज़रूर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *