Breaking News
Home / सेहत / गर्म पानी के साथ केले को इस तरह खाएं और पेट की चर्बी घटाएं, जानिये और शेयर कीजिये

गर्म पानी के साथ केले को इस तरह खाएं और पेट की चर्बी घटाएं, जानिये और शेयर कीजिये

गर्म पानी के साथ केले को इस तरह खाएं और पेट की चर्बी घटाएं, जानिये और शेयर कीजिये……….

 

शरीर के बढ़ते मोटापे से आज के समय हर कोई परेशान है, बढ़ते वजन से शरीर काफी बेडोल सा हो जाता है । शरीर की फिनटनेस के लिए हम ना जाने क्या क्या उपाय करते है, पर मोटापा और पेट की बढ़ रही चर्बी से छुटकारा पाने में असमर्थ ही रहते है, पर क्या आप जानती हैं कि घर पर रखी उपयोगी चीजों को खाकर आप घर बैठे ही आराम के साथ अपने शरीर की बढ़ रही चर्बी को दूर कर सकते है। जी हां, हम बात कर रहें है केले की। जिसका सेवन करने के बाद यदि आप गर्म पानी का सेवन करेंगे तो निश्चित ही आप अपने वजन से छुटकारा पा सकती हैं।

जानें किस प्रकार से करें गर्म पानी के साथ केले का सेवन..

यदि आप पूरे दिन केले का सेवन करें तो इसका प्रभाव आपके शरीर के वजन पर नहीं पड़ेगा। लेकिन यदि आप सुबह इसका सेवन करेगें तो इससे सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ता है। इसलिए आप सुबह के समय खाली पेट एक केले को खाने के बाद गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे जल्द ही पेट की बढ़ती चर्बी से आपको छुटकारा मिल सकता है।

केले का सेवन सुबह करने से यह आपके शरीर पर काफी अच्छा असर डालता है, इसे आप बहुत आसानी के साथ रोज की दिनचर्या में शामिल कर इसका पालन कर सकती हैं। यदि आप सोच रहीं हैं कि कैसे यह हमारे लिए लाभ दायक साबित हो सकता है तो बता दें कि इसका सेवन रोज सुबह करने से ये आपकी पाचन शक्ति को बढ़ा देता है और आपके पाचन में सुधार करता हैं।

केले में ग्लाइसेमिक और स्टार्च की मात्रा पाई जाती है। जो हमारे आहार को पचानें में सहायता करती है। इसका सेवन करने से शरीर में दिन भर ताजगी बनी रहती है। केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता हैं।

जो लोग इस आहार का सेवन करना चाहते है उन्हे कुछ नियमों का पालन करना काफी आवश्यक है। केले का सेवन आप हमेशा सुबह 8 बजे से पहले ही करें। इसके बाद खाना खाने के लिए सलाह दी जाती है। रात के खाने के बाद आप मीठे का सेवन ना करके एक ताजा केले का सेवन करें। इसके अलावा नीचे दिए गए नमूने को अमल करें।

सुबह का नाश्ता :-

एक और एक से अधिक केला

1 गिलास गुनगुना पानी

दोपहर का भोजन :-

नियमित रूप से भोजन के साथ ताजा सलाद

3 बजे के पहले एक मिठाई

रात का खाना :-

ताजा सब्जियां

इसके साथ मिठाई ना सेवन ना करें

यदी आप केले का सेवन करने का बाद गुनगुने पानी के पी रहीं है तो ये आपके सेहत पर सही असर करेगा पर यदि आप केले के साथ ठंडे पानी के सेवन के बारें में सोच रहीं है तो इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी गति से काम करेगी और इससे वजन भी कम नहीं होगा। यह आपके पाचन क्रिया को भी धीमा कर देती है

यदि आप जल्द ही अपने वजन के साथ, पेट की चर्बी को कम करना चाहतीं है तो हमारे द्वारा बताए गए उपायों को जल्द ही अमल करें।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज को।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *