Breaking News
Home / सेहत / जानिए काले चने के ये फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

जानिए काले चने के ये फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

जानिए काले चने के ये फायदे जो आपको हैरान कर देंगे……..

 

चना सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन चना कई रंग का होता है, इसमें है एक काला चना, क्या आप जानते हैं यह आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। वैसे तो इसका सेवन सब्जी बनाकर, उबालकर, अंकुरित करके या फिर भूनकर कर सकते हैं।
काले चने को जैसे भी खायें इससे आपको फायदा ही होगा और आप स्वंस्थ रहेंगे। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ दूसरे मिनरल्स भी होते हैं। हालांकि अगर काले चने को अंकुरित करके खाया जाये तो यह अधिक फायदेमंद होता है। अंकुरित चना खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी, और के साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की जरूरत भी पूरी होती है।

आइए हम आपको बताते हें कि काला चना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है।

फाइबर से भरपूर

फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। काना चना फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह पाचन क्रिया को सुधारता है। रातभर भिगोकर रखे गए चने को खाने से कब्ज की समस्या में फायदा होता है। साथ ही जिस पानी में चने को भिगोया गया हो उस पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होता है।

एनर्जी भी मिलती है

हमें एक्टिव रहने के लिए एनर्जी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में काला चना बड़े काम का होता है। चना खाने से ऊर्जा मि‍लती है। अगर आप चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो ये और अधिक फायदा करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

एनीमिया के लिए फायदेमंद

अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लीजिए। एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। यानी यह महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।

त्वचा को निखारे

काला चना आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है। इसके छिलके का प्रयोग भी त्वचा को निखारने के लिए कर सकते हैं।

नोट :

इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *