Breaking News
Home / सेहत / रहना है फिट तो पानी से ऐसे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, जानिये और शेयर कीजिये

रहना है फिट तो पानी से ऐसे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, जानिये और शेयर कीजिये

रहना है फिट तो पानी से ऐसे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, जानिये और शेयर कीजिये…………

 

स्वस्थ रहने के लिए आजकल लोगों में डिटॉक्सिफिकेशन का चलन जोरों पर है। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए बहुत कम समय होता है। पौष्टिक भोजन की कमी, धूम्रपान व शराब का सेवन, शरीर में इन टॉक्सिन की मात्रा बढ़ा देता है। डिटॉक्सिफिकेशन का अर्थ है शरीर में जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकालना। इस क्रिया में शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरह से साफ किया जाता है।

लोग जंक फूड खाने के लिए मजबूर हैं। इस जंक फूड से होने वाले दुष्परिणामों की लिस्ट लंबी है। इनके दुष्परिणामों से बचने के लिए नियमित रुप से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने की जरूरत होती है

डिटॉक्स वाटर :-

आज की हमारी जीवनशैली हमारा खान-पान पूरी तरहसे बदल चुका है। लोग जंक फूड खाने के लिए मजबूर हैं। इस जंक फूड से होने वाले दुष्परिणामों की लिस्ट लंबी है। इनके दुष्परिणामों से बचने के लिए नियमित रुप से शरीर को डीटॉक्सीफाई करने की जरूरत होती है। इसमें कुछ वाटर बेस्ड डिटॉक्स ड्रिंक आपकी मदद कर सकते हैं। ये डिटॉक्स ड्रींक न सिर्फ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं बल्कि आपका वजन भी कम करते हैं।

नींबू और अदरक वाला डिटॉक्स वाटर :-

अदरक एक प्राकृतिक दर्दनिवारक है और पानी में डालकर पीने से यह एक अद्भुत डिटॉक्स के गुण देता है। इसे बनाने के लिये कमरे के तापमान वाला 12 औंस पानी की के साथ आधा नींबू और आधा इंच अदरक को कूट कर मिलाएं। सुबह-सुबह इसका सेवन करें।

मॉर्निंग लेमन डीटॉक्स वाटर :-

नींबू में विटामिन सी से भरपूर होता है जिसके एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को निखारते हैं व मुक्त कणों से लड़ते हैं। ये शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे साधारण, आसान और प्रभावी तरीका है। बस आपको रोज सुबह उठने के बाद एक बड़े गिलास पानी में आधा नींबू नीचोड़ कर पीना है। रोजना इसे पीने से न सिर्फ शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं, बल्कि शरीर दिन भर तरोताज़ा भी रहता है। लेकिन यह ध्यान रखें कि इसमें कभी नमक या चीनी न मिलाएं।

नारियल पानी :-

ताजा हरे नारियल के जूस भी ले सकते हैं। इसमें कई इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीआक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन को निकाल कर बॉडी सिस्टम को साफ करते हैं। नारियल पानी में बड़ी मात्रा में शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने की गजब की क्षमता होती है। यही वजह है कि किसी भी तरह की बीमारी से ग्रस्त रोगी को हमेशा नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पालक :-

पालक में डिटॉक्सिफाइंग का गुण बड़ी मात्रा में पाया जाता है। आप चाहें तो पालक को सब्जी अथवा सूप के रूप में ले सकते हैं। पालक के पत्तों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें, इसे पतला करने के लिए इसमें पानी मिलाएं। अच्छे स्वाद के लिए इसमें नींबू के कुछ बूंद और काली मिर्च मिला सकते हैं। फिर इसे पी लें, इससे आपको काफी लाभ होगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज को।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *