Breaking News
Home / सेहत / शैम्पू में मिलाएं ये चीज बाल होंगे सिल्की , लम्बे, घने और डैंड्रफ मुक्त, जानिये और शेयर कीजिये

शैम्पू में मिलाएं ये चीज बाल होंगे सिल्की , लम्बे, घने और डैंड्रफ मुक्त, जानिये और शेयर कीजिये

शैम्पू में मिलाएं ये चीज बाल होंगे सिल्की , लम्बे, घने और डैंड्रफ मुक्त, जानिये और शेयर कीजिये…………

 

बालों के प्रति सजग होना बहुत जरूरी है। दरअसल इन दिनों प्रदूषण की मार सबसे ज्यादा हमारे बालों को ही झेलनी पड़ती है। ऐसे में यदि हम अपने बालों की सही देखरेख नहीं करते, तो वे झड़ने लगते हैं। यही नहीं डैंड्रफ, रूखापन, बेजान आदि जैसी समस्या भी हो सकती है।सवाल ये उठता है कि ऐसे में समय में हमें क्या करना चाहिए? तमाम किस्म के शैम्पू कई बड़े-बड़े दावे करते हैं। बावजूद इसके वे अपने दावों पर पूर्णतया खरे नहीं उतरते।

बालों पर चीनी का कमाल :-

अपने शैम्पू में एक चम्मच शुगर यानी चीनी मिला सकते हैं। यकीन मानें, बालों में आमूलचूल ढंग से परिवर्तन देखने को मिलेंगे। यही नहीं, अन्य कई लाभ भी हासिल होंगे। आइए जानते हैं।

बालों को करे माइश्चराइज :-

बालों को माइश्चराइज करने में भी शुगर का बहुत बड़ा योगदान है। यदि आपको शैम्पू में शुगर मिलाने की एक वजह और चाहिए तो वह यही है। शैम्पू में एक चम्मच शुगर की मदद से बाल माइश्चराइज होते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि शुगर की मदद से बालों में नैचुरल लुक लौट आता है। यही नहीं केमिकलों के इस्तेमाल, जो नकारात्मक प्रभाव होते हैं, उनमें भी कमी आती है।

सॉफ्ट और सिल्की बाल :-

बाल सिल्की और साफ्ट हो, तो इससे ज्यादा भला हमें क्या चाहिए? लेकिन केमिकलों के इस्तेमाल के कारण हमारे बाल रूखे और बेजान हो चुके हैं। ऐसे में जब तक बालों में केमिकलों का उपयोग करते हैं बाल अच्छे लगते हैं। लेकिन जैसे ही उसका असर खत्म हो जाता है बालों की दयनीय स्थिति आसानी से देखने को मिल जाती है।

ऐसे में हमें चाहिए कि अपने शैम्पू में एक चम्मच शुगर मिला दें। …और हां, इस बात का ख्याल रखें कि बाल बार बार धोने की बजाय सप्ताह में दो या तीन बार ही धोएं। बार बार धोने से बालों की सेहत नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है।

बेहतर ग्रोथ :-

कई लड़कियों की अकसर शिकायत रहती है कि उनके बाल नहीं बढ़ते। ऐसी लड़कियों को अपने शैम्पू में एक चम्मच शुगर मिलकार इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उनके बालों की ग्रोथ होगी। साथ ही बाल सिल्की और साफ्ट भी बनेंगे। इस मिश्रण को पुरुष भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर उनके बाल मोटे और रूखे हैं। उनके लिए भी यह मिश्रण खासा उपयोगी हो सकता है।

डैंड्रफ से छुटकारा :-

सर्दियों में गर्म पानी से सिर धोने के कारण ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से दो चार होते हैं। ऐसे में यदि आप अपन शैम्पू में नियमित चीनी मिलाते हैं, तो और सप्ताह में कम से कम दो बार धोते हैं, तो डैंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है।

सौंदर्य विशेषज्ञ के मुताबिक चीनी मिलाने से डैंड्रफ का नामोनिशान मिट जाता है। जिन युवतियों के बाल लम्बे हैं और किसी न किसी कारणवश नियमित बाहर निकलना पड़ता है, उन्हें चाहिए कि वह शैम्पू में चीनी का इस्तेमाल अवश्य करें। यह लाभकर साबित होगा।

डेड स्किन को निकाले :-

शैम्पू से हमारे बालों के साथ साथ हमारी स्कैल्प भी प्रभावित होती है। कई बार तो त्वचा डेड हो जाती है। नतीजतन रैशेज, दानें आदि जैसी समस्या हो जाती है। यही नहीं कुछ लोगों ने शैम्पू या खराब पानी के इस्तेमाल के कारण स्कैल्प में लाल लाल दानों का अनुभव भी किया है।

यह काफी खर्चीला इलाज मांगता है। अतः यदि कोई शैम्पू आपको सूट न करे तो उसे न लगाएं। इसके इतर जो भी शैम्पू आप लगाते हैं, उसमें एक चम्मच चीनी मिला दें। आपकी स्कैल्प में किसी तरह की समस्या जन्म नहीं ले पाएगी।

विडियो देखे :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज को।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *