Breaking News
Home / सेहत / श्वेत प्रदर (Leucorrhea) से मुक्ति के रामबाण अचूक उपाय

श्वेत प्रदर (Leucorrhea) से मुक्ति के रामबाण अचूक उपाय

श्वेत प्रदर (Leucorrhea) से मुक्ति के रामबाण अचूक उपाय……….

 

यह महिलाओं में होने वाली एक सामान्य बिमारी है. श्वेत प्रदर (Leucorrhea) महिलाओं में होने वाली एक आम बीमारी है. यह रोग जिस नारी को लग जाता है उसे यह बिलकुल ही शक्तिहीन बना देता है. आयुर्वेदिक में बताये अनुसार यह रोग कफ दोष के कारण पैदा होता है. यह एक बहुत ही घातक रोग है. इसलिए इस रोग के होने पर बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया (Leucorrhea) सफेद पानी आना महिलाओं की योनी से सम्बंधित रोग है. जिसमें स्त्री की योनि से सफेद रंग का गाढा और बदबूदार पानी निकलता रहता है. इस रोग के लग जाने पर महिला बिलकुल शक्तिहीन तथा पतली हो जाती है. आज हम आपको इसी रोग से सम्बंधित कुछ रामबाण औष्धियो के बारे में बता रहे है. इन सभी ओषधिओं के उपयोग से पहले एक बार अपने चिकित्सक से जरुर परामर्श कर ले. यहाँ सिर्फ आपकी जानकारी के लिए बताई जा रही है.सफेद प्रदर (Leucorrhea) से मुक्ति के रामबाण अचूक उपाय

श्वेत प्रदर (Leucorrhea) से मुक्ति के रामबाण अचूक उपाय

सफेद प्रदर (Leucorrhea) उपाय #1

सामग्री

वसन्तकुमारकर रस (Vasantkumarkar Rasa) 1 Gram
त्रिवंग भस्म (Trivang Bhasma) 5 Gram
अभ्रक भस्म (Abhrak Bhasma) 5 Gram
गिलोय सत(Giloy Sat) 10 Gram
मुक्ता पिष्टी (Mukta Pisti) 4 Gram
प्रवाल पिष्टी(Praval Pisti) 10 Gram
गोदन्ती भस्म (Gowdanti Bhasma) 10 Gram

उपयोग की विधि –

इन आयुर्वेदिक औषधियों को आपस में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिये. और इसे किसी डिब्बे में सुरक्षित रख दें. प्रतिदिन आधा चम्मच दिन में दो बार भोजन करने से आधा घंटा पहले खाएं. इन औषधियों को पानी के साथ या शहद के साथ या फिर गाय के दूध के साथ खा सकते है.

सफेद प्रदर (Leucorrhea) उपाय #2

सामग्री

स्त्री रसायन वटी (Stri Rasayan Vati) 40 Gram

चन्द्रप्रभा वटी (Chandraprabha Vati) 40 Gram

उपयोग की विधि –

औषधियों को मिलाकर गोलिया बनाकर रख ले. एक गोली हर रोज दिन में 2 बार खाना खाने के बाद हल्के गर्म पानी के साथ खाएं. सफेद पानी की शिकायत दूर हो जायेगी. इस उपाय के आलावा पुष्यानुग चूर्ण की आधे चम्मच की मात्रा को खाना खाने से आधा घंटा पहले खाएं. बहुत अधिक लाभ मिलेगा.

सफेद प्रदर (Leucorrhea) उपाय #3

सामग्री

पत्रांगसव (Pantrangsava) 450 ML

उपयोग की विधि –

बाज़ार से पत्रांगसव औषधि खरीद लें. इस औषधि को चार चम्मच पानी के साथ चार चम्मच औषधि मिलाकर पीये. सफेद प्रदर का रोग हमेशा के लिए दूर हो जाएगा.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *