हाउस वाइफ रहती हैं बदनदर्द से परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

हाउस वाइफ रहती हैं बदनदर्द से परेशान, तो अपनाएं ये उपाय………..

 

आजकल बहुत सी हाउसवाइफ बदन में होने वाले दर्द से परेशान रहती हैं। यह समस्या पुरूषों के मुकाबले ज्यादातर महिलाओं को फेस करनी पड़ती है। इसी बीच आज हम आपकों महिलाओं में बदनदर्द होने की वजह बताने जा रहे हैं।

अक्सर देखा जाता है कि हाउसवाइफ बदनदर्द की वजह से काफी परेशान रहती हैं। पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में बदनदर्द कि शिकायत देखने को मिलती है। जिसके लिए महिलाएं पेनकिलर खाने लगती हैं। जो उनको थोड़ी देर के लिए बदनदर्द से तो छुटकारा दिलवा देता है मगर आने वाले समय में खतरनाक बीमारी की वजह भी बन सकता है। ऐसे में आज हम आपकों महिलाओं में बदनदर्द होने की वजह बताएंगे। साथ ही इससे कुछ घरेलु उपाय भी बताएंगे।

ब्लड प्रेशर :

ये हैं बदनदर्द होने की वजह ब्लड प्रेशर महिलाओं के बदनदर्द की एक वजह ब्लड प्रेशर भी है। बी.पी. के एकदम से बढ़ने और घटने से भी दर्द की शिकायत रहती है। अगर आपको बी.पी की प्रॉब्लम रहती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से कंनसल्ट करना चाहिए। स्ट्रेस जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी बॉडीपेन होता है।

विटामिन D की कमी होना :

महिलाओं में विटामिन-डी की कमी होने से शरीर में दर्द होता है। वायरल बुखार कई बार ऐसा होता है हम बुखार को थकान समझकर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन ऐसे में वायरल बुखार शरीर में दर्द होने की वजह होता है।

थायराइड :

आजकर महिलाओं में थायराइड एक बहुत ही कॉमन बीमारी है। थायराइड के मरीज के शरीर में अक्सर बदन दर्द रहता है। एक ही जगह बैठे रहना एक जगह पर काफी देर तक बैठने से शरीर की मांसपेशियां सुकड़ जाती है। जिस वजह से गर्दन, पीठ और कंधों में दर्द की समस्या होने लगती है।

घरेलू उपाय

बादाम का तेल :

बादाम के तेल से मालिश करने से आपकी जुड़ी हुई मांसपेशियां खुलती हैं और आपको दर्द से राहत दिलाती हैं।

सिकाई करें :

तवे पर अजवाइन को गर्म करके उसकी एक पोटली बना कर अपने कंधों और गर्दन की डेली सेकाई करें।

गुड़ और जीरे का पानी :

सुबह उठक भुने हुए जीरे को गुनगुने पानी में उबालकर छान लें, उसके बाद उसमें पीसा हुआ गुड़ मिलाकर पानी का सेवन करें। इस उपाय से आपको कमर, सिर और कंधों के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

अदरक का रस :

अदरक का रस दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द से बहुत जल्द राहत मिलती है।

हल्दी का दूध :

अगर आपको अक्सर दर्द की शिकायत रहती है तो ऐसे में आप डेली सोने से पहले एक गिलास दूध मे हल्दी मिलाकर पिएं।

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं. हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज –   पर Like or share  ज़रूर करें!


हेल्थ संबंधी और जानकारी के लिए हमारे youtube chanel को लाइक subscribe और शेयर जरुर करे धन्वाद https://www.youtube.com/channel/UCv_gR_mNhfP-guJ530slv1w

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *