Asthma (अस्थमा): Symptoms, Causes, Treatments…………….

Asthma (अस्थमा): Symptoms, Causes, Treatments…………………..

 

अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके वायुमार्ग संकीर्ण और सूज जाते हैं और अतिरिक्त बलगम का उत्पादन करते हैं। इससे सांस लेना मुश्किल हो सकता है और खाँसी, घरघराहट और सांस की तकलीफ हो सकती है।

कुछ लोगों के लिए, अस्थमा एक मामूली समस्या है। दूसरों के लिए, यह एक बड़ी समस्या हो सकती है जो दैनिक गतिविधियों में दखल देती है और इससे दमा का खतरा पैदा हो सकता है।

जिन लोगों को अस्थमा है, वे ऐसे लक्षण अनुभव कर सकते हैं जो हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और ऐसा शायद ही कभी या हर दिन हो। जब लक्षण बदतर हो जाते हैं, तो इसे अस्थमा का दौरा कहा जाता है। अस्थमा सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है और अक्सर बचपन के दौरान शुरू होता है।

अस्थमा के लक्षण और संकेत क्या हैं? (What are Asthma Symptoms and Signs?)

अस्थमा के लक्षणों में शामिल हैं:-

साँसों की कमी
सीने में जकड़न या दर्द
सांस लेने में तकलीफ, खांसी या घरघराहट के कारण नींद में परेशानी
सांस छोड़ते समय सीटी बजना या घरघराहट की आवाज आना (बच्चों में अस्थमा का एक सामान्य लक्षण है)

सर्दी या फ्लू जैसे श्वसन वायरस द्वारा खराब होने वाले खांसी या घरघराहट के दौरे।
इन लक्षणों के होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि आपको अस्थमा है। आपका डॉक्टर फेफड़ों के कार्य परीक्षण, आपके चिकित्सा इतिहास और एक शारीरिक परीक्षा के आधार पर अस्थमा का निदान करेगा। आपका एलर्जी परीक्षण भी हो सकता है।

जब आपके अस्थमा के लक्षण सामान्य से बदतर हो जाते हैं, तो इसे अस्थमा का दौरा कहा जाता है। गंभीर अस्थमा के हमलों में आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, और वे घातक हो सकते हैं।

अस्थमा का क्या कारण हैं? (What Causes of Asthma?)

अस्थमा का सटीक कारण अज्ञात है, और इसके कारण अलग-अलग हो सकते हैं। हालांकि, अस्थमा का परिणाम किसी व्यक्ति के वंशानुगत आनुवंशिक श्रृंगार और पर्यावरण के साथ पारस्परिक क्रियाओं के बीच जटिल संबंधों से होता है। अस्थमा के जोखिम कारक निम्नलिखित हैं:

एलर्जी का पारिवारिक इतिहास हे फीवर का व्यक्तिगत इतिहास (एलर्जिक राइनाइटिस)
वायरल श्वसन संबंधी बीमारी, जैसे कि श्वसन सिंकिटियल वायरस (RSV), बचपन के दौरान
सिगरेट के धुएं के संपर्क में आना
मोटापा,वायु प्रदूषण या जलते हुए बायोमास के संपर्क में आना

अस्थमा का इलाज क्या हैं? (What are the Treatment of Asthma?)

यदि आप ज्यादातर लोगों की तरह हैं जिन्हें अस्थमा है, तो उपचार आपके लक्षणों का प्रबंधन कर सकता है, जिससे आप सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं और अस्थमा के हमलों को रोक सकते हैं। उपचार आमतौर पर आपकी उम्र, अस्थमा की गंभीरता और उपचार के लिए दिए गए विकल्प पर आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है। अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने तक आपका डॉक्टर आपके उपचार को समायोजित कर सकता है।

इनहेलर :-

अस्थमा के हमले के दौरान या जब लक्षण बिगड़ जाते हैं, तो ज्यादातर लोगों को अस्थमा के इलाज के लिए दवा के साथ-साथ दैनिक दवा के साथ इलाज किया जाता है, जिन्हें दीर्घकालिक नियंत्रण दवा कहा जाता है। एक इनहेलर दवा को मुंह और वायुमार्ग में जाने की अनुमति देता है।

भड़कने की स्थिति में :-

अस्थमा भड़कने की स्थिति में, आपको अल्ब्यूटेरोल जैसे त्वरित-राहत इन्हेलर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *