High Blood Pressure Home Remedies हाईब्लडप्रेशर का उपचार

High Blood Pressure Home Remedies हाईब्लडप्रेशर का उपचार……….

 

हाई ब्लड प्रेशर अर्थात उच्च रक्तचाप जिसे हम हाइपरटेंशन के नाम से भी जानते हैं। हाइपरटेंशन अर्थात उच्च रक्तचाप की समस्या बहुत ही गंभीर और प्रभावशाली रोग माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति को हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप की समस्या उत्पन्न हो चुकी है तो ऐसे व्यक्ति के शरीर के अंदर बहुत सारे विकार उत्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती है।

हाइपरटेंशन अर्थात उच्च रक्तचाप की समस्या यदि किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर हो रही है। और सही समय पर इस रोग का उपचार न किया गया तो यह समस्या कभी कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है। इस रोग के दौरान पीड़ित व्यक्ति के शरीर के अंदर हार्टअटैक ब्रेन हेमरेज बगैरा होने की समस्या अत्यधिक हो जाती है उच्च रक्तचाप ऐसा रोग है। जिसमें धीरे-धीरे ह्रदय के अंदर सिकुड़न उत्पन्न होने लगता है। और यदि शरीर के अंदर हिर्दय में सिकुड़न होना शुरू हो जाए तो यह शरीर के अंदर रक्त वाहिका को धीरे-धीरे कमजोर और रोक देता है। जब हमारे शरीर के अंदर रक्त वाहिका हमारे हृदय में सही तरीके से प्रवाह नहीं कर पाती है। तो ऐसे में हमारे शरीर के अंदर हार्ट अटैक होने की समस्या अधिक उत्पन्न हो जाती है।

1.  रक्त का गाढ़ा होना :

आइए हम जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप की समस्या किन कारणों से किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर अपने प्रभाव को फैलाना शुरू कर देता है। हाइपरटेंशन की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें से प्रमुख कारण शरीर के अंदर रक्त का गाढ़ा होना माना जाता है।

2. नमक का सेवन :

यदि कोई व्यक्ति अपने भोजन में नमक का सेवन अधिक मात्रा में करता है। या नमकीन पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करता है। तो ऐसे व्यक्ति के शरीर के अंदर हाई ब्लड प्रेशर हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप की समस्या अधिक तीव्र गति से हेलेना शुरू हो जाती है।

3. चिंतित रहना :

लगातार एक ही चीज के बारे में ज्यादा चिंतित रहना या किसी एक ही समस्या के बारे में अधिक समय तक सोचते रहने से शरीर के अंदर रक्त वाहिका में परेशानी उत्पन्न शुरू हो जाती है। इन कारणों से भी कभी-कभी शरीर के अंदर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होने शुरू हो जाती है।

4. Junk Food  :

हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप की समस्या कई बार गलत खानपान और बाजारों भोजन के अधिक सेवन करने से भी होता है। यदि हम अधिक मात्रा में बाजारों भोजन का सेवन करते हैं। तो बाजार में मिल रहे Junk Food भी हमारे शरीर के अंदर हाई ब्लड प्रेशर और हाई टेंशन जैसी समस्या को अधिक तीव्र गति से फैलने में मदद करता है।

5. अधिक मात्रा में मांस खाना

ज्यादा चर्बीदार चीजों के सेवन करने से भी इंसान के शरीर के अंदर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। ऐसे व्यक्ति जो अधिक मात्रा में लाल मांस खाना पसंद करते हैं। ऐसे व्यक्ति के शरीर के अंदर रक्त गाढ़े होने शुरू हो जाते हैं। और यदि व्यक्ति के शरीर के अंदर रक्त गाढ़ा होना शुरू हो जाए तो ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होना अधिक तीव्र गति से शुरू हो जाता है।

इस लेख के माध्यम से हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप की समस्या के कुछ घरेलू उपचार के बारे में विस्तार से जानेंगे। हाई ब्लड प्रेशर और हाई परटेंशन की समस्या को जड़ से समाप्त करने के हम आज कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में विस्तार से जानेंगे। यदि हम अपने दिनचर्या को सही तरीके से बदलकर और अपने भोजन में हेल्दी फूड को शामिल करें। तो हमारे शरीर के अंदर से हाई ब्लड प्रेशर और उच्च रक्तचाप हाइपरटेंशन जैसी समस्या धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है। ज्यादातर लोग हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए कई प्रकार के रासायनिक दवाइयों का सेवन करते हैं। ऐसे व्यक्ति जो अधिक मात्रा में रासायनिक दवाइयों का सेवन करते हैं। ऐसे व्यक्ति के शरीर के अंदर कई प्रकार की गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है।

यदि आप पहले से किसी अन्य रोग से ग्रसित हैं। और अपने दूसरे समस्या के समाधान पाने के लिए आप फिर से अन्य प्रकार के रसायनिक दवाइयों का सेवन कर रहे हैं। तो ऐसे में अलग-अलग प्रकार के रसायनिक दवाइयों के सेवन करने से शरीर में घातक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। अलग-अलग प्रकार की रसायनिक दवाइयों का सेवन करने से शरीर के अंदर साइड इफेक्ट होने की समस्या अधिक हो जाती है। आप कभी भी अपने उच्च रक्तचाप की समस्या को समाप्त करने के लिए अधिक मात्रा मेंरासयनिक दवाइयों का सेवन ना करें। आप कोशिश करें कि हमेशा आप घरेलू और आयुर्वेदिक औषधियों के माध्यम से अपने शरीर के होने वाले रोग को पूर्ण रूप से समाप्त करें।

1.  आंवले के रस में एक चम्मच शहद :

सबसे पहले नुस्खे में आपको एक चम्मच आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम प्रतिदिन सेवन करना है। यह नुस्खा आपके शरीर के अंदर होने वाले हाई ब्लड प्रेशर और हाईपरटेंशन की समस्या को जड़ से समाप्त करने में आपकी मदद करेगा। आंवले का सेवन करना शरीर के लिए कई अन्य प्रकार से भी लाभप्रद है। यदि आप प्रतिदिन आंवले का सेवन करते हैं। तो आपके शरीर के अंदर होने वाले हाई ब्लड प्रेशर के साथ साथ आपकी आंखों से जुड़ी परेशानी और पेट से जुड़ी परेशानियों में भी लाभ प्राप्त होता है। साथ ही साथ यदि आप हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को समाप्त करने के लिए शहद और ताजे आंवले का सेवन करते हैं। तो यह आपके शरीर से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या धीरे-धीरे समाप्त करने में आपकी मदद करेगा।

2. गाजर और  पालक का जूस :

हाइपरटेंशन की समस्या से राहत पाने के लिए आप गाजर और पालक के जूस का सेवन करें। ताजी गाजर और पालक के जूस के सेवन करने से आपके शरीर के अंदर हो रहे हाइपरटेंशन की समस्या में अति शीघ्र लाभ प्राप्त होता है। पालक और गाजर में बहुत सारे ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जो शरीर के अंदर के कई रोगो को भी जड़ से समाप्त करने में मदद करते हैं। आप प्रतिदिन सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास गाजर और इस ग्लास पालक का जूस सेवन करें। आप पालक और गाजर के जूस को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए रामबाण औषधि के समान हैं। पालक के अंदर मौजूद कैल्शियम प्रोटीन इन मिनरल्स इत्यादि से आपके शरीर के अंदर होने वाले हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से समाप्त करने में मदद करते हैं।

3. ताजे पानी में नींबू के रस :

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को अति शीघ्र समाप्त करना चाहते हैं। तो आप एक गिलास ताजे पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर दो 2 घंटे के अंतराल पर इसका सेवन करते रहे। नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी आपके शरीर के अंदर हो रहे रक्त के गाढ़ा होने की समस्या को कम करता है। रक्त गाढ़ा होना शरीर के अंदर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को उत्पन्न करने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। ऐसे में यदि आप प्रतिदिन गुनगुने पानी पानी में नींबू के रस का सेवन करते हैं। तो ये नुस्खा आपके शरीर के रक्त कोन पतला करने में मदद करता है। साथ ही साथ नींबू पानी से इस समस्या में राहत प्राप्त होता है।

4. काली मिर्च :

उच्च रक्तचाप की समस्या को अति शीघ्र समाप्त करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक से दो चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करने से भी तुरंत लाभ प्राप्त होता है। अचानक से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर खतरो का निशानी छोड़ जाता है। ऐसे में यदि आप तुरंत अपने ब्लड प्रेशर लेवल को शांत करना चाहते हैं। तो आप को हल्के गुनगुने पानी में एक से दो चुटकीकाली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसका उपयोग आप 2 घंटे के अंतराल पर कर सकते हैं यह आपको अति शीघ्र राहत पहुंचाने में मदद करता है।

5. प्रतिदिन व्यायाम अवश्य करें :

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को पूर्ण रूप से जड़ से समाप्त करने के लिए आपको प्रतिदिन व्यायाम करना भी अति आवश्यक माना जाता है। ऐसे व्यक्ति जो लंबे समय से किसी एक ही स्थान पर बैठकर काम करते हैं। या सही तरीके से नहीं सो पाते हैं। ऐसे व्यक्ति को सुबह सुबह व्यायाम करना अति लाभदायक होता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में रक्त वाहिका और नसों में स्फूर्ति लाने के लिए व्यायाम करना अति आवश्यक माना जाता है। ऐसे में आपको high blood pressure को समाप्त करना है तो प्रतिदिन व्यायाम अवश्य करें।

6. खाली पैर ओस वाले जंगल और घास पे चलना :

हाई ब्लड प्रेशर के पीड़ित मरीजों को प्रतिदिन सुबह खाली पैर ओस वाले जंगल और घास पे चलना काफी फायदेमंद होता है।ओस पर खाली पैर चलने से सुबह सुबह हमारे नसों और मानसिक नसों में स्फूर्ति प्राप्त होता है। और हमारे हृदय के अंदर बहने वाली रक्त वाहिका में भी कई प्रकार से राहत महसूस होता है। प्रतिदिन सुबह खाली पैर ओस पर पैर रखने से हमारे शरीर के अंदर ना केवल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिलाता है। बल्कि हमारे आंख से जुड़ी समस्याओं में भी कई प्रकार से राहत दिलाने में मदद करता है।

7. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से समाप्त करने में मेथी दाने का भी बहुत महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। यदि आप मेथी के दाने का प्रतिदिन सेवन करते हैं। तो आपके हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कुछ ही समय में समाप्त हो जाती है। मेथी के दाने का कई प्रकार के उपयोग किया जा सकता है। रात्रि को एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच मेथी के दाने को खोलने के लिए छोड़ दें। सुबह खाली पेट मेथी के दाने को चबाकर पानी के साथ इसका सेवन करें। आपको हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप की समस्या में अति शीघ्र लाभ दिलाने में मदद करेगा।

8.  मेथी के दाने :

मेथी के दाने के अन्य प्रकार से भी उपयोग किए जा सकते हैं। आप मेथी के दाने को सुखाकर उसका पाउडर बना ले। और इसे किसी साफ़ बर्तन में जमा करें। प्रतिदिन रात को सोने से पहले एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ एक से दो चम्मच मेथी के पाउडर का सेवन करें। यह नुस्खा आपके शरीर के अंदर रक्त के गाढ़ा होने की समस्या के साथ-साथ हाइपरटेंशन हाई ब्लड प्रेशर उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी गंभीर समस्याओं में भी राहत दिलाने में मदद करता है।

यदि आप सभी को हाई ब्लड प्रेशर हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप के समस्या के बारे में दिया गया यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्त और परिवारों के बीच अवश्य शेयर कर दे। हाई ब्लड प्रेशर और उच्च रक्तचाप की समस्या धीरे-धीरे अपने प्रभाव से कई प्रकार के लोगों को प्रभावित करती जा रही है। बच्चे बूढ़े जवान सभी इस रोग की चपेट में आते जा रहे हैं। ऐसे में यदि आप इस जानकारी को शेयर करते हैं। तो यह जानकारी कई अन्य लोगों के लिए लाभप्रद साबित हो सकता है।

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के उपचार के बारे में किसी अच्छी जानकारी को रखते हैं। तो आप हमें ईमेल करके बताएं। यदि आपके द्वारा दिया गया जानकारी सत्य साबित होता है। तो हम आपके द्वारा दिए गए जानकारी को अपने वेबसाइट पर आपके नाम के साथ अवश्य करेंगे। साथ ही साथ यदि आपको इस जानकारी को पढ़ने के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा नजर आती है। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। समय-समय पर हम अपने द्वारा दिए गए जानकारी को अपडेट करते रहते हैं। ऐसे में आपके द्वारा दिया गया जानकारी कईअन्य लोगों के लिए लाभप्रद साबित हो सकता है।

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं. हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज –   पर Like or share  ज़रूर करें!


हेल्थ संबंधी और जानकारी के लिए हमारे youtube chanel को लाइक subscribe और शेयर जरुर करे धन्वाद https://www.youtube.com/channel/UCv_gR_mNhfP-guJ530slv1w

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *