Home Remedies To Control High Blood Pressure, उच्च रक्तचाप…………..

Home Remedies To Control High Blood Pressure, उच्च रक्तचाप………………..

 

उच्च रक्तचाप यानी High Blood Pressure की समस्या से बहुत से लोग जूझ रहे हैं। दुनिया भर में करीब 1 बिलियन से ज्यादा लोग इससे प्रभावित है। ऐसे लोगों को हर रोज अपने ब्लड प्रेशर की जाँच करते रहना चाहिए। इसमें जरा भी लापरवाही करने से काफी नुकसान हो सकता है।

अगर हम Blood Pressure को नियंत्रित नहीं रखते हैं तो इससे हृदयरोग या हृदयाघात का भी खतरा रहता है। इसके अतिरिक्त हाई ब्लड प्रेशर से किड़नी को भी क्षति पहुंच सकती है। ऐसे में इसको नियंत्रित करने के लिए लोग बहुत से दवाओं का सेवन भी करते हैं, परंतु यहां हम आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो इसमें काफी उपयोगी हो सकते हैं। इसके साथ हीं इसको नियंत्रित रखने के लिए कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना और उनका पालन करना भी अनिवार्य है।

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाय

हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करने हेतु हम जो घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, वह आपकी रसोई में हीं है। क्योंकि हमारे किचन में मौजूद मसालों आदि में अनेक औषधिय गुण पाए जाते हैं, जिनका प्रयोग हम औषधिय उपचार हेतु भी कर सकते हैं। तो अब आइए जान लेते हैं कि उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हमलोग किन किन घरेलु तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

धनिया चूर्ण का सेवन –

हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित व्यक्ति को कोरिएंडर अर्थात धनिए के चूर्ण का सेवन करना चाहिए। ये हाई बीपी को समान्य करने में मदद करता है। इसके लिए धनिया को भूनकर उसका चूर्ण बना लीजिए और उसमें थोड़ा सा शक्कर मिलाकर प्रतिदिन इसका सेवन कीजिये। इससे उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो बिना शक्कर मिलाए सिर्फ धनिया के चूर्ण को पानी के साथ लें।

मेथी और अजवायन का पानी –

High Blood Pressure में मेथी एवं अजवायन का पानी भी बहुत लाभकारी होता है। हाई बीपी के रोगियों को इससे काफी लाभ मिलता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी और अजवायन के चूर्ण को पानी में डालकर रातभर के लिए छोड दीजिए। अगले रोज सुबह में इसे छानकर खाली पेट इसका पानी पिएं, लाभ मिलेगा।

त्रिफला की औषधि –

त्रिफला वास्तव में 3 फलों आंवला, बिभीतिका और हरितिका का मिश्रण है। जिनका प्रयोग कई रोगों के उपचार हेतु किया जाता है यह High Blood Pressure में भी फायदेमंद होता है। इसके लिए 20 ग्रा. त्रिफला लें और इसको रात में पानी में भिगाकर रख दें। अगले दिन सुबह इस पानी को छानकर, इसमें 2 चम्मच शहद मिला कर इसको पिएं। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

दालचीनी की चाय –

प्रतिदिन सुबह में दालचीनी की चाय पीने से भी हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसको तैयार करना भी बहुत ही आसान है। इसके लिए नॉर्मल चाय तैयार करते वक्त जब ये उबलना शुरू हो जाए, तब इसमें 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर डाल दीजिए, या फिर आप साबुत दालचीनी को कूट कर भी डाल सकते हैं। इसे थोड़ी देर तक और उबलने दें। इसके बाद छानकर सामान्य चाय की तरह पिएं।

कुछ अन्य सुझाव –

इन सब उपायों को अपनाने के साथ ही साथ High Blood Pressure के मरीजों को अपनी दैनिक क्रियाकलाप और जीवनशैली में सुधार लाना भी जरूरी है। साथ हीं कुछ और बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

जैसे कि सोने और जागने का वक्त निश्चित करना, तनाव मुक्त रहना, रोज योग और कसरत करना, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू बनाने के लिए सप्ताह में तीन से चार बार शरीर की मालिश करवाना, भोजन में नमक बहुत ही कम मात्रा में लेना आदि। इस प्रकार से आप High Blood Pressure को नियंत्रित रख सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे शेयर जरूर करें।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *