Lockdown: घर पर पड़े-पड़े हो सकते है मोटापे का शिकार, अपनाएं ये टिप्स………..

Lockdown: घर पर पड़े-पड़े हो सकते है मोटापे का शिकार, अपनाएं ये टिप्स…………..

 

देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन जारी हैं। ऐसे में छोटी बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दे दी गई थी। मगर घर पर बैठकर ऑफिस का काम करने से लोगों में मोटापे की शिकायत बढ़ने लगी है। घर बैठे काम करना आसान लगता है, लेकिन असल में यह उतना आसान नहीं है। आपको ऑफिस में टेबल चेयर पर बैठकर एक सिस्टम पर काम करना होता है। मगर वर्क फ्रॉम होम में यह मुमकिन नहीं है। इस दौरान आप अपना लैपटॉप लेकर बिस्तर पर बैठकर या लेटकर काम करने लगते हैं।

ऐसा करने से कई बार स्ट्रेस काफी ज़्यादा लगने लगता है। इसके साथ ही पेट और कमर के आसपास की चर्बी भी बढ़ सकती है। और कई ऐसे भी हैं जो लॉकडाउन की वजह से घर में कैद हैं, घर पर रहकर लोग तनाव के कारण ज्यादा खाना खाते हैं और व्यायाम कम करते हैं, जिसके कारण मोटापा बढ़ने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

खुद को रखें बिजी:

अक्सर घर पर बैठ कर काम करने से दिमाग हर वक्‍त खाने की ओर दौड़ता है। ऐसे में आप बोर हो कर किचन में जा कर कुछ ऐसा स्‍नैक ढूंढते हैं जिसको खा कर कुछ टाइम पास कर सकें। मगर आपको यह आदत बदलनी होगी। कोशिश करें कि अपने वर्कस्‍पेस को किचन, पेंट्री या फिर फ्रिज से दूर रखें।

घुलनशील फाइबर का सेवन:

आप अपने आहार में उन पदार्थों को शामिल करें, जिनमें घुलनशील फाइबर ज्यादा पाया जाता है। यह फाइबर कैलोरी को सोख लेता है. इसके लिए आप अलसी का बीज, शिराताकी नूडल्स, ब्रसल स्प्राउट, एवोकेडो, फलियां और काले शहतूत का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि इन फ़ूड में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें:

कई लोगों के लिए घर से काम करने का अर्थ है बिस्तर या सोफे पर आराम से काम करना। लेकिन शारीरिक गतिविधि न होने की वजह से आप चाहे जितना भी हेल्‍दी खाएं आपका वजन बढ़ जाएगा। ऐसे में ऑफिस का काम शुरू होने के 1 घंटे पहले उठ कर घर की छत या बगीचे में थोड़ी बहुत एक्‍सरसाइज कर लें। या फिर काम के बीच में ही कुर्सी के आस-पास टहलें और सुस्ती को दूर करने के लिए अपनी मांसपेशियों को स्‍ट्रेच करें।

ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थों न खाएं:

पेट की चर्बी का ट्रांस फैट से गहरा संबंध है। अगर आप ट्रांस फैट वाले पदार्थ ज्यादा खाते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है।

तनाव से मुक्त रहें:

अगर आप तनाव ज्यादा लेते हैं, तो आपके कमर और पेट के आसपास की चर्बी को बढ़ सकती है, इसलिए आपको तनाव मुक्त रहना है। कई शोध में बताया गया है कि अगर कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा ज़्यादा होती है, तो आपको भूख काफी तेजी से लगती है। इससे पेट की चर्बी बढ़ जाती है।

अल्कोहल बहुत कम मात्रा में लें:

शराब का सेवन ज्यादा करने से भी बेली फैट यानी पेट की चर्बी बढ़ जाती है. ऐसे में आपको शराब का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए. आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो. जैसे फिश, दाल, और बीन्स आदि।

लॉकडाउन में स्ट्रेस ईटिंग से बचने के लिए हेल्दी ईटिंग शेड्यूल बनाएं

लॉकडाउन में स्ट्रेस ईटिंग से बचने के लिए हेल्दी ईटिंग शेड्यूल बनाना बहुत जरूरी है। भले ही आप घर में रह रहे हो, लेकिन आपको पोषक आहार जरूर लेना चाहिए। कम खाने से आपके शरीर में बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बेहतर रहेगा कि दिन में चार से पांच बार खाने के हिसाब से हेल्दी ईटिंग शेड्यूल बनाएं। ऐसा करने से आप अनहेल्दी खाने से बच जाएंगी। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में आप खाने में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड को शामिल कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जनहित के लिए अपने फेसबुक पर शेयर जरुर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *